Ticker

6/recent/ticker-posts

SEO Kya Hai ? | यह कैसे करते हैं? और कितने प्रकार के होते हैं

 

नमस्कार दोस्तों Tech Guide Hindi पर आपका स्वागत है। आज हम जानेंगे कि SEO Kya Hai ? SEO कैसे करते हैं? और SEO कितने प्रकार के होते हैं? और यह हमारे ब्लॉग के लिए क्यों जरूरी हैं।


अगर आप यूट्यूब, वेबसाइट या ब्लॉग पर काम करते हैं, तो आपके लिए SEO करना बहुत ही जरूरी है। क्योंकि SEO करने से आपकी वेबसाइट या ब्लॉग Google के first page पर दिखते है।


जिससे आपके वेबसाइट में विज़िटर आएंगे। और इसी प्रक्रिया को SEO कहते हैं। अगर आप बिना SEO करे अपने आर्टिकल को कितना भी quality का बना लो, वह Google search में पीछे ही रहेगा।

SEO Kya Hai ? | यह कैसे करते हैं? और कितने प्रकार के होते हैं


आप चाहे तो वीडियो के जरिए या ब्लॉगिंग के जरिए  SEO का पूरा अभ्यास कर सकते हैं। तो चलिए शुरू करते हैं कि:


SEO Kya Hai? - ( SEO क्या है?)


SEO का पूरा नाम search engine optimization हैं। यह एक ऐसी टेक्नोलॉजी हैं। जिससे आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट को Google search के फर्स्ट पेज में ला सकते हैं।


जब हम कुछ भी Google में सर्च करते हैं। तो हमे गूगल में बहुत सारे वेबपेज में कंटेंट दिखते हैं। वह अलग-अलग ब्लॉग के होते हैं।


जो सबसे पहले गूगल के फर्स्ट पेज में ब्लॉग दिखता हैं। वह ही नम्बर-1 रैंक में होता हैं। क्योंकि उस ब्लॉग का SEO अच्छे से हो रखा हैं।


जिसके कारण उसमे ज्यादा से ज्यादा विज़िटर आते हैं। SEO हमारे ब्लॉग को गूगल के search engine में दिखाता हैं।


अगर आपके ब्लॉग या वेबसाइट में SEO अच्छे से हुआ हैं। तो यह गूगल के फर्स्ट पेज में आ सकता हैं। ओर विज़िटर भी उस ही ब्लॉग को क्लिक करते हैं।


क्योंकि उन्हें विशवास रहता हैं। कि उसमें अच्छा content लिखा होगा। जो उसके काम आ सकता है। अगर आपके ब्लॉग में विज़िटर की संख्या ज्यादा होती हैं।


इससे आपकी इनकम भी होती हैं। तो इसलिए आपको अपनी वेबसाइट में organic traffic लाने के लिए SEO करना जरूरी हैं। अगर मेने एक वेबसाइट बनाई हैं।


जिसमे मेने high quality content को पब्लिश किया हैं। ओर मेने उस वेबसाइट का SEO नही किया हैं। तो मेरी वेबसाइट में ट्रैफिक नही आएगा।


अगर कोई यूज़र किसी keywords को सर्च करता हैं। जो वेबसाइट के content keyword से रिलेटेड हैं। पर आपकी वेबसाइट उस यूज़र को नही दिख पाएगी।


क्योंकि हमारी वेबसाइट का seo नही हो रखा हैं। तो इसलिए वेबसाइट या ब्लॉग का SEO करना बहुत ही जरूरी हैं। 


तो चलिए जानते हैं SEO कितने प्रकार के होते हैं और उसे कैसे किया जाता है:


SEO के प्रकार - (Types of SEO)


1.- On Page SEO


2.- Off Page SEO


On Page SEO Kya Hai ?


On page Seo का मतलब यह हैं। कि हमे अपने वेबसाइट के design को अच्छे से SEO friendly करना होता हैं। 


इसमें आपको अच्छा content लिखना और उसमें अच्छा keyword लिखना होता है जो keyword का volume search engine में ज्यादा हो।


Keyword का सही से इस्तेमाल करना जैसे title, post url SEO friendly लिखे। Meta description, internal link, alt tag heading में keyword का इस्तेमाल करना और जिसके कारण गूगल उस keyword को आसानी से खोज सके।


अगर आपका blog on page Seo हैं। तो यह गूगल के फर्स्ट रैंक में आ सकता हैं। जिससे आपके blog में ट्रैफिक आएगा। 


आपको अपने आर्टिकल में keyword को बोल्ड करना हैं। जिससे विज़िटर को पता चल सके। कि यह जरूरी keyword हैं।


Title - यह आपके आर्टिकल का keyword होता हैं। जिससे पता चलता है। कि यह आर्टिकल किसमे आधारित हैं। 

Post url - इसे हम permalink भी कहते हैं। आपको अपने पोस्ट में custom url को सेट करना हैं। जिसमे आपका keyword हो। 


Heading - Heading के जरिये आप अपने keyword को बोल्ड H1,H2,H3, कर सकते हैं। 


Internal linking -  आप अपने आर्टिकल में internal linking भी कर सकते हैं। जिससे विज़िटर आपके ब्लॉग में ज्यादा से ज्यादा टाइम तक रहे। 


Meta description - आप अपने वेबसाइट में meta description भी कर सकते हैं। जिससे आप दिखाएंगे कि आप अपनी वेबसाइट में क्या दर्शाते हैं। 


Off Page SEO Kya Hai ?


Of page seo में आप अपने ब्लॉग के लिए seo करते हैं। आप किसी popular blog में जाकर उसके आर्टिकल में कमेंट करते हैं। 


और अपने वेबसाइट का लिंक कॉमेंट में देते हैं। जो एक backlink होता हैं।और आप अपनी वेबसाइट के लिंक को social media platform में दे सकते हैं।


जैसे Facebook, Twitter, YouTube, आदि। इन सभी से आपके वेबसाइट में ट्रैफिक आएगा। आप किसी popular  blogger को अपना guest post भी दे सकते हैं।


जिस आर्टिकल में आपके वेबसाइट का लिंक रहेगा। ओर कोई भी विज़िटर आपके लिंक में क्लिक करता हैं। तो आपके वेबसाइट में ट्रैफिक आएगा।


Social media - आप अपनी वेबसाइट या पोस्ट को social media में शेयर कर सकते हैं। 


Blog comment - आप किसी के ब्लॉग के आर्टिकल में comment कर सकते हैं।


Guest Post - आप किसी popular blogger को अपना आर्टिकल दे सकते हैं। जिसमे आपके  ब्लॉग का url होता है। वह आपको dofollow backlink देगा। 


Pinterest- आप अपनी वेबसाइट के लिए pinterest में पिन बना सकते हैं। जिसमे आपके वेबसाइट का url रहेगा। जिससे आपके वेबसाइट में ट्रैफिक बढ़ेगा।


Quora - आप quora में अकॉउंट बना कर उसमें अपने questions or answering कर सकते हैं। और उसमे अपने ब्लॉग पोस्ट का url दे सकते हैं। इससे भी ट्रैफिक आता हैं। 


Conclusion:


दोस्तों हमने सीखा कि SEO kya hai? SEO कैसे करते हैं? SEO कितने प्रकार के होते हैं? On Page SEO Kya Hai? और Off page SEO Kya Hai? 


उम्मीद है आपको इस पोस्ट के माध्यम से मालूम हो गया होगा कि SEO करना हमारे वेबसाइट या यूट्यूब के लिए कितना जरूरी है और हम किसी भी कंटेंट को गूगल या यूट्यूब के search engine कैसे ला सकते हैं।


अगर आपको यह आर्टिकल अच्छा लगा है, तो आप अपने सवाल या सुझाव कमेंट बॉक्स में कर सकते हैं। इसे शेयर जरूर करें, धन्यवाद।

टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां