Ticker

6/recent/ticker-posts

ड्रॉप शिपिंग क्या है ? ड्रॉप शिपिंग से पैसे कैसे कमाएं ?

इंटरनेट के माध्यम से कमाई करने के लिए आज हम आपको एक बेहतरीन बिज़नेस मॉडल के बारे में बताने जा रहे हैं। Drop shipping बिज़नेस में आपको न्यूनतम निवेश की आवश्यकता होगी। यह कार्य आप ऑनलाइन बिज़नेस पोर्टल वेबसाइट्स की सहायता से कर सकते हैं। यह काम करने वाले कई लोग प्रति दिन हजारों लाखों रुपये कमा रहे हैं।


अगर आप भी यह काम अपने घर से शुरू करना चाहते हैं, तो बिना खुद का प्रोडक्ट ख़रीदे आप उसे ऑनलाइन बाज़ार में अपना मुनाफा बढ़ाकर sell कर सकते हैं। आइए ड्रॉपशिपिंग की विस्तृत जानकारी हासिल कर लेते हैं।


Drop shipping India


Step 1. ड्रॉपशिपिंग के लिए जरूरी चीजें


सबसे पहले आप को अमेज़न, फ्लिप कार्ट, ई बे जैसी ऑनलाइन गुड्स सेलिंग वेबसाइट पर अपना सेलर अकाउंट बनाना होगा। इस काम के लिए आप के पास एक ई मेल पता, पैन कार्ड, मोबाइल नंबर, फोटो आईडी, बिजली बिल और जीएसटी नंबर की आवश्यकता होगी। यूजर अकाउंट बनाना बेहद आसान होता है। वेबसाइट के seller tab पर जाकर sign up करके ऊपर बताई सारी डिटेल्स भर देनी है और खुद का अकाउंट एक्टिव करा लेना है।


Step 2.  Make a survey for winning product


सामान्य भाषा में कहें तो अब आप का ऑनलाइन दूकान खुल चूका है। आपके पास ऐसा एक प्लेटफोर्म है, जहाँ पर आप किसी भी प्रोडक्ट की फोटो और उसका डिटेल्स डालकर ग्राहक के सामने उसे पेश कर सकते हैं। अब काम शुरू करने के लिए आप को प्रोडक्ट सर्वे करना है।


Step 3.  नॉन ब्रांडेड प्रोडक्ट चुनना


मान लीजिए कि आपने किसी घरेलु सजावट की चीज़ का ऑनलाइन बिज़नेस करने की ठान ली है। अब आपका काम यह है कि सबसे पहले इस बात की जांच करें कि, वह प्रोडक्ट किसी ब्रांड की तो नहीं है? अगर कोई ब्रांडेड प्रोडक्ट हुआ तो आप उसका Drop shipping नहीं कर सकते हैं। ऐसा करेंगे तो आपपर केस भी हो सकता है। तो अब आपको नॉन ब्रांडेड प्रोडक्ट खोज लेनी है।


Step 4.  Find same products on different online stores


तो अब आप अमेज़न, ई बे, या फिल्प कार्ट से ऐसी प्रोडक्ट खोज चुके हैं जिस पर किसी ब्रांड का ठप्पा नहीं है और वह प्रोडक्ट same वही, उसके जैसी दूसरे वेबसाइट पर अलग दाम में बिक रही है। इस पॉइंट को एक उदहारण के द्वारा समज लीजिए।


उदहारण: – कोई एक छत का झूमर अमेज़न पर 250 रुपये में बिक रहा है और ठीक वही प्रोडक्ट किसी अलग सेलर द्वारा ई बे पर 400 रुपये में बिक रहा है, तो अब आप शके पास मौका है उस सस्ती चीज़ को अमेज़न से उठा कर ई बे पर sell करने के लिए।


Step 5.  ड्रॉपशिपिंग करने के लिए प्रोडक्ट copy/paste करें


अब बाज़ार के बारे आपको पता चल गया है। नॉन ब्रांडेड चीज़ भी अपने खोज कर ली है। कहाँ सस्ती मिलती है और कहाँ महेंगी मिलती है। यह बात भी आप के दिमाग में आ चुकी है। आपके पास सभी ऑनलाइन पोर्टल वेबसाइट के सेलर अकाउंट भी मौजूद है। तो अब आपको एकशन लेना है। दोस्तों याद रहें कि Drop shipping हमें बिना इन्वेस्टमेंट या कम निवेश में करना है, तो प्रोडक्ट तो पहले हम खरीदेंगे नहीं।


Step 6.  Finally your product is live


ऊपर हमने एकशन लेने की बात कही है। उसके लिए हमें अमेज़न पर जाकर उस 250 रुपये वाली प्रोडक्ट के फोटोज, discription, और बाकी अन्य जानकारी कॉपी कर लेनी है। अब उसके बाद ई बे पर जाकर उस प्रोडक्ट की फोटो और डिटेल्स भर कर देनी है। अब आपका वह प्रोडक्ट लाइव होगा। यानी अब आर्डर मिलने का इंतज़ार करना है।


Step 7.  Wait for order and place your order


मान लीजिए कि आपको एक झूमर का आर्डर ई बे द्वारा आ गया है। याद रखिए कि आपने वहां पर उस प्रोडक्ट को 400 रुपये में लिस्ट किया है, जो कि आप अमेज़न से खरीदने वाले हैं। अब आपको जैसे ही आर्डर मिलता है। आप तुरंत अमेज़न पर जाकर उस प्रोडक्ट को 250 में आर्डर कर दीजिए याद रहें कि प्रोडक्ट आपको उस क्लाइंट के नाम से और पते से आर्डर करनी है, जिसने आपसे 400 रूपये में खरीदी है। अब इस काम में आपको क्या सवाल आएगा उसका समाधान जान लीजिए।


Step 8.  Bill and box issue solution


आपके ग्राहक नें ई बे से 400 रूपये में प्रोडक्ट मांगी है, तो जब आप अमेज़न से उसे प्रोडक्ट भेजेंगे तो अमेज़न का बॉक्स जाएगा। बिल मिलेगा उसमें भी अमेज़न का नाम होगा और 250 रुपये अंकित होगा। ये सब देखकर क्लाइंट उसी वक्त प्रोडक्ट वापिस कर देगा या उसे एक्सेप्ट ही नहीं करेगा।


Step 9.  Sell product as a gift without bill box


ऊपर बताए गए पॉइंट वाली समस्या का समाधान है गिफ्ट wrep यानी कि, जब आप किसी व्यक्ति को प्रोडक्ट as a gift भेजते हैं, तो उस पर कंपनी अपना नाम, बोक्स या बिल नहीं भेजती है। इस वजह से आपके ई बे वाले खरीददार को यह पता नहीं चलता है कि जो चीज़ उसने 400 रूपये में खरीदी है, वह आपने अमेज़न से 250 रूपये में ड्रोपशिप करके sell करी है। इसके बाद भी एक सवाल खड़ा होता है, जो नीचे के पॉइंट में क्लियर किया गया है।


Step 10.  Manage purchase return


इस काम के लिए टाइमिंग बहुत इम्पोर्टेंट है। जैसे आप 400 में ई बे पर प्रोडक्ट बेच रहे हैं, तो आपको उस वस्तु का delevery time थोड़ा ज्यादा रखना है। ताकि आपको उस प्रोडक्ट को अमेज़न से मंगाने का अवसर मिल सके। दूसरी बात अगर प्रोडक्ट रिफंड करने की नौबत आ गई तो आपको ई बे पर रिफंड टाइम कम देना है ताकि, अगर आपका क्लाइंट जिसने 400 रूपये में प्रोडक्ट खरीदी है। वह रिफंड मांगे तो, आप उस प्रोडक्ट का आर्डर रिफंड के लिए भेज सकें।


Final words on Drop shipping 


दोस्तों ड्रॉप शिपिंग का बिज़नेस थोड़ा पेचीदा है लेकिन, अगर आप थोड़ी जानकारी और रिसर्च करके इस काम को शुरू करते हैं, तो इस फील्ड में खोने के लिए कुछ भी नहीं है और पाने के लिए बहुत कुछ है। अगर आपके मन में Drop shipping से जुड़ी कोई सवाल है, तो आप कमेंट बॉक्स में अपने question शेयर करें। पोस्ट अच्छी लगे तो इस ब्लॉग को भी सबस्क्राइब कर लीजिए और सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें। धन्यवाद।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां