Ticker

6/recent/ticker-posts

Email Marketing क्या है? Email Marketing कैसे करें?

आज की इस पोस्ट का विषय है ईमेल मार्केटिंग क्या है? और ईमेल मार्केटिंग कैसे करें? इससे पहले के पोस्ट में हमने बात की थी कि डिजिटल मार्केटिंग क्या है? और इससे पैसे कैसे कमाएं? – उसी कड़ी में हम जानेंगे कि Email Marketing kya hai?, और कैसे काम करती है? 


Email Marketing kya hai


ईमेल मार्केटिंग क्या है ? / Email Marketing kya hai?


जैसा कि नाम से पता चल रहा है कि ईमेल मार्केटिंग - मार्केटिंग का वो तरीका जिसमें हम ईमेल का प्रयोग ज्यादा हो उसे Email Marketing कहा जाता है। मार्केटिंग का वो तरीका जिसमें आप अपने प्रोडक्ट या सेवाओं के बारे में लोगो को ईमेल के माध्यम से बताएंगे। 


अपने आकर्षक ऑफर्स या किसी भी ख़ास जानकारी को जब एक बड़े समूह के साथ ईमेल द्वारा शेयर करते हैं और अपने बिजनेस को बढ़ाते हैं, तो इसे ही ईमेल मार्केटिंग कहा जाता है।


उदहारण के लिए हम यहाँ एक ब्लॉगर की बात करते हैं- मान लीजिए कि कोई ब्लॉगर सीखना चाहता है कि ईमेल मार्केटिंग कैसे करें? और ईमेल मार्केटिंग क्या है? यदि किसी ब्लॉगर के पास बहुत सारे लोगों के ईमेल एड्रेस इकठ्ठा हैं, तो वह अपने किसी भी नए पोस्ट के बारे में लोगो को ईमेल के माध्यम से सूचित कर सकता है।


अगर वह ब्लॉगर जब भी अपने blog पर कोई नया blog post publish करें और उस पोस्ट का link उन सभी लोगों को email के द्वारा भेज दें, तो उसके blog पर बहुत सारे विजिटर और बहुत सारा traffic आ सकता है| यह उदहारण Email Marketing का एक सटीक उदहारण है।


आपने बहुत सारे blogs पर देखा भी होगा कि वे आपको अपना email address भरके subscribe करने के लिए प्रेरित करते हैं। दरअसल सब्सक्राइब करने के लिए प्रेरित करना इस बात कि रणनीति होती है कि उस ब्लॉग पर ज्यादा-से-ज्यादा ईमेल एड्रेस इकठ्ठा किए जाएँ।


ईमेल मार्केटिंग कैसे करे? – Email Marketing Kaise Kare


ईमेल मार्केटिंग के दो पहलू है। पहला तरीका यह है कि आप अपनी पोस्ट के कन्टेंट को बेहतर बनाकर लोगों को सब्सक्राइब करने के लिए कह सकते हैं। दूसरा तरीका यह है कि आप कहीं से ईमेल एड्रेस कि लिस्ट खरीद लें और उन एड्रेस पर मेल भेजना शुरू कर दे मगर ये तरीका सही नहीं है।


अगर आप ये सोच रहे हैं कि ईमेल मार्केटिंग के लिए ईमेल एड्रेस कहाँ से इकठ्ठा होंगे तो आप अपने पेज या ब्लॉग को सब्सक्राइब करने की अपील सोशल मीडिया के ज़रिए कर सकते हैं। Quality Content के ज़रिए भी आप लोगों को उनके ईमेल एड्रेस द्वारा जोड़ सकते हैं।


° किसी खास ऑफर के लिए 10 दिन पहले ही “Notify Me” का आप्शन देना वेबसाइट के लिए बेहतर होता है।


° अपने blog पर या website पर email subscription box का widget ज़रूर लगाएं। (या अपनी email list को build करने के लिए अलग-अलग तरीकों का प्रयोग कीजिए जैसे कि सोशल मीडिया का)।


° जैसे ही आपको लगे कि email marketing आपके लिए बढ़िया काम कर रही है, तो किसी premium email tool या service को अपने email marketing के इस्तेमाल के लिए ले लीजिए।


° ब्लॉग को शेयर करने के लिए वीजिटर से अपील कीजिए और अपने ब्लॉग पर सोशल मीडिया शेयर बटन जरुर लगाइए।



आज का पूरा दौर धीरे-धीरे डिजिटल मार्केटिंग की तरफ बढ़ता जा रहा है। इसके पीछे का कारण यह है कि आज आपको सबसे अधिक लोग ऑनलाइन ही मिलेंगे। अब अगर ऐसा है तो अपने ब्रांड या बिज़नेस के बारे में ऑफलाइन प्रचार या मार्केटिंग करने से ज्यादा बेहतर है ऑनलाइन मार्केटिंग या प्रचार करना और ईमेल मार्केटिंग उसी प्रचार का या उसी मार्केटिंग का एक अहम् हिस्सा है।


ईमेल मार्केटिंग बहुत ही आसान और काफी कम लागत वाला मार्केटिंग का तरीका है। एक अच्छी खासी ईमेल एड्रेस की लिस्ट के माध्यम से आप बड़े आसानी से एक बहुत बड़े उपभोक्ता ग्रुप तक पहुच सकते हैं। और ऑनलाइन बिज़नेस या ब्लॉग्गिंग कि दुनिया में अपना नाम कमा सकते हैं।


Conclusion:


तो दोस्तों ये थी जानकारी Email Marketing kya hai? और Email Marketing kaise kare? उम्मीद करते हैं आपको ईमेल मार्केटिंग से जुड़ी जानकारी मिल गई हो। अगर पोस्ट अच्छी लगी हो तो सोशल मीडिया पर शेयर जरुर करें, धन्यवाद।


टिप्पणी पोस्ट करें

0 टिप्पणियां